अमेजन इंडिया ने फेस्टिव सीजन सेल में सबसे ज्यादा ग्रोथ दर्ज की

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Amazon Great Indian Festival 2022 Records Highest Growth in Festive Season, Smartphone Sale Dominates

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon India ने त्योहारी सीजन की बिक्री में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है, जिसमें 80 प्रतिशत खरीदार टियर 2 और उससे आगे के शहरों से आए हैं।

मोबाइल्स और एक्सेसरीज में इस सीजन की तुलना में दो अंकों में मजबूत वृद्धि देखी गई अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (AGIF) 2021 और औसत कारोबारी दिनों की तुलना में 5 गुना अधिक, 80 प्रतिशत ग्राहक टियर 2 और 3 शहरों से आते हैं।

हालांकि कंपनी ने एजीआईएफ 2022 के दौरान पंजीकृत कुल बिक्री के विवरण का खुलासा नहीं किया, अमेज़न इंडिया उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, “यह कंपनी के लिए अब तक की सबसे अच्छी त्योहारी बिक्री रही है”।

वीरांगना 11 लाख विक्रेताओं की भागीदारी देखने का दावा है, जिसमें 2 लाख स्थानीय स्टोर शामिल हैं।

तिवारी ने कहा, “35,000 से अधिक विक्रेताओं ने अपनी अब तक की सबसे अधिक बिक्री देखी। 650 से अधिक विक्रेता करोड़पति (1 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री) बन गए और 23,000 विक्रेता लखपति (1 लाख रुपये से अधिक की बिक्री) बन गए।”

मोबाइल फोन की बिक्री ऑनलाइन त्योहारी बिक्री पर हावी रही और अमेज़न ने भी के लिए कर्षण दर्ज किया 5जी स्मार्टफोन्स।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने मिड-रेंज प्राइस सेगमेंट में मजबूत बढ़त देखी, जिसमें लगभग 80 प्रतिशत सब-रु में बेचा गया। 15,000 श्रेणी।

“10 लाख से अधिक ग्राहकों ने पहली बार Amazon पर स्मार्टफोन खरीदे। ग्राहक पसंदीदा ब्रांड थे Xiaomi, सैमसंग (एम सीरीज), मेरा असली रूप, iQOO, वनप्लस तथा सेब”अमेज़न ने त्योहारी सीजन की बिक्री रिपोर्ट में कहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1.5 मिलियन से अधिक नए ग्राहकों ने अमेज़ॅन फैशन और ब्यूटी से खरीदारी की, जिसमें से 85 प्रतिशत से अधिक टियर 2 शहरों और उससे आगे के हैं।

अधिकांश खरीदारों ने प्लेटफॉर्म पर उत्पाद खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया।

तिवारी ने कहा, “कुल मिलाकर क्रेडिट कार्ड (सीबीसीसी और ईएमआई सहित) में सबसे अधिक लेनदेन हिस्सेदारी (47 प्रतिशत) है – इसलिए जीआईएफ के दौरान अमेज़ॅन पर खरीदारी के लिए समग्र क्रेडिट कार्ड सबसे पसंदीदा विकल्प था, क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक 2 में से 1 लेनदेन के साथ,” तिवारी ने कहा। .

10 में से प्रत्येक 8 खरीदार के पास उत्पादों के माध्यम से क्रेडिट तक पहुंच थी: अमेज़न पे बाद में, डेबिट कार्ड ईएमआई, क्रेडिट कार्ड ईएमआई, एनबीएफसी ईएमआई और अन्य।

“4 में से 1 खरीदारी EMI पर की गई थी और 4 EMI में से 3 खरीदारी नो कॉस्ट EMI पर की गई थी। Amazon Pay बाद के पंजीकरण में इस त्योहारी सीजन की तुलना में औसत कारोबारी दिन में 4 गुना वृद्धि हुई; GIF 2022 के दौरान 6.5 लाख पंजीकरण के साथ, Amazon Pay बाद में रिपोर्ट में कहा गया है कि 60 लाख पंजीकरण का मील का पत्थर पार कर लिया है।